राजस्थान के इन 7 ज़िलों में 7 से 9 नवंबर को हो सकती है बारिश, पढ़े पूरी ख़बर

 राजस्थान में तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते आज से प्रदेश में मौसम बदलेगा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से 7 से 9 नवंबर राज्य के कुछ भागों  में बादल छाए रहेंगे। वहीं कल मंगलवार को बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, झुंझुनूं  और अलवर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार जबकि अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। 

उत्तर-पश्चिमी हवा का स्थान उत्तरी हवा लेगी

मौसम विभाग के अनुसार इस विक्षोभ के बाद उत्तर-पश्चिमी हवा का स्थान उत्तरी हवा लेगी। इसके प्रभाव से 10-11 नवंबर से ताकमान में 2-4 डिग्री की गिरावट होगी। जिससे सर्दी तेज होने के पूरे आसार बन रहे है। रविवार को राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री रहा। अजमेर में 18 डिग्री रहा।  सीकर मं 13 डिग्री रहा। कोटा में 17.3 डिग्री रहा। उदयपुर में 16.4 डिग्री रहा। चूरू जिले में 14. 5 डिग्री रहा। बीकानेर में 19.6 डिग्री रहा। जबकि श्रीगंगानगर जिले में 19.1 डिग्री रहा। 

सरसों के लिए लाभदायक बारिश

बता दें, राजस्थान के किसानों को इस समय बारिश का इंतजार है। सरसों की फसल के लिए बारिश बेहद लाभदायक होगी। इसके लिए किसान बेस्रबी से बारिश का इंतजार कर रहे हैं। सरसों की बुवाई हो चुकी है। किसानों के बारिश का इंतजार है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इस बारिश होने पर सरसों की फसल के लिए बेहद लाभकारी होगा। 

Related Articles

Back to top button