स्किन केयर के लिए मलाई का करें इस्तेमाल,स्किन में आएगा निखार

सदियों से स्किन केयर के लिए मलाई का इस्तेमाल किया जा रहा है। मलाई हर घर में मौजूद होती है जिसे दूध से निकाला जाता है। मलाई ड्राई स्किन की समस्याओं का उपचार करती है, साथ ही स्किन में निखार भी लाती है। मलाई स्किन की सफाई करती है। यह नेचुरल क्लींजर का काम करती है। नेचुरल तरीके से स्किन सेल्स को साफ करती है और स्किन को धूल-मिट्टी से छुटकारा दिलाती है। इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ ही घुटनों और कोहनियों का कालापन और रूखापन दूर करने में किया जाता है। मलाई वसा से भरी होती है जो स्किन को मॉइश्चराइज करती है।

चेहरा ड्राई है तो मलाई से मसाज करें, स्किन को फायदा पहुंचेगा। मलाई के साथ कुछ चीज़ों का सेवन करके उसकी उपयोगीता को बढ़ाया जा सकता है और बेहतर स्किन केयर भी की जा सकती है। आइए जानते हैं कि मलाई का इस्तेमाल स्किन पर किन-किन चीज़ों के साथ और स्किन की किन-किन समस्याओं के उपचार के लिए कर सकते हैं।

स्मूथ स्किन के लिए मलाई के साथ करें बेसम का इस्तेमाल:

सोफ्ट और स्मूद स्किन के लिए मलाई बेस्ट है। एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन भी मिलाएं, इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें। आप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं। इसे स्किन पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

स्क्रब के लिए मलाई के साथ करें ओटमिल का इस्तमेमाल:

मलाई का इस्तेमाल आप ओटमिल के साथ स्क्रब करने के लिए कर सकते हैं। यह पैक डेड स्किन की समस्या को दूर करता है। आप इसे कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर अच्छे से लगाएं आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा।

मलाई और नींबू से करें चेहरे की सफाई:

मलाई नेचुलर क्लिंजर का काम भी करती है। यह बंद रोम छिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद करती है। इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू रस के साथ मिलाकर स्किन की मसाज करें और थोड़ी देर में वॉश कर लें।

Related Articles

Back to top button